ये है दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी, हवाई जहाज खीचनें की क्षमता है इनमें |

martins-licis-world’s-strongest-man1

क्या आप दुनिया के सबसे ताकतवर इंसान का नाम बता सकते हैं । यदि नहीं तो हम आपको बताने वाले हैं कि दुनिया का सबसे ताकतवर आदमी कौन है। अमेरिका में हर साल होने वाले स्ट्रांगमैन मुकाबले के जरिए दुनिया के सबसे ताकतवर आदमी का चयन किया जाता है, जिसमें दुनियाभर के ताकतवर लोग शामिल होते हैं। लिसिस कई सालों से अपनी तैयारी कर रहे थे और आखिकार 2019 में वे जीत गए । पिछले कुछ सालों से मार्टिन लिसिस को नंबर दो या तीन से संतोष करना पड़ रहा था।अमेरिका के कैलिफोर्निया निवासी हैं मार्टिन लिसिस | अमेरिका में स्ट्रांगमैन कांम्पटीशन बेहद लोकप्रिय है।


martins-licis-world’s-strongest-manSource: Google Images

मार्टिन के मां-बाप जब वो महज चार साल के थे तब अमेरिका आ गए थे। मार्टिन लिसिस पारम्परिक तरीके से कसरत करना पसंद करते हैं। उनका कहना है कि आजकल जिम के अंदर लोगों को कसरत के गलत तरीकें बतायें जाते हैं। लिसिस का कहना है कि अगर आप अपनी कसरत के बीच में 5 मिनट का आराम कर लेते हैं तो इसमें कोई हर्ज नहीं है। जबकि बाकी जिम ट्रेनर आपको अपनी कसरत करने के दौरान आराम करने की सलाह नहीं देते हैं।

martins-licis-world’s-strongest-man1Source: Google Images

मार्टिन लिसिस का अपना खुद का जिम है। जहां पर वो लोगों को ट्रेन करते हैं। उनका मानना है कि ताकत हासिल करने के लिए उनका बताया तरीका ही सही है। लिसिस के मुताबिक स्ट्रांगमैन बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आप भारी सामान को उठाने की ताकत लाएं। आप किसी भारी पेड़ की डाल या भारी पत्थर से अभ्यास शुरू कर सकते हैं।

ऐसी ही रोचक जानकारियां पाने के लिए हमें फॉलो करें और चटपटी खबरों को शेयर करें।

ये भी पढ़े

बॉलीवुड की ये अभिनेत्री जो कुंवारी ही बनना चाहती है माँ,इनकी माँ भी हो गयी थी कुंवारी ही प्रेग्नेंट !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *